बिटकॉइन के खतरे

बिटकॉइन बाजार में देर से लहरें बना रहा है। ऑल-डिजिटल मुद्रा ने दुनिया की वित्तीय प्रणाली की बहुत नींव को चुनौती दी है और सवाल उठाया है: क्या कोई मुद्रा मौजूद हो सकती है जो कीमती धातुओं या राष्ट्रीय सरकारों द्वारा समर्थित नहीं है? जबकि मुद्रा अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, यह विकसित और विकसित करने के लिए जारी रखने की क्षमता को बनाए रखता है। फिर भी, संभावित निवेशकों और खनिकों को पता होना चाहिए कि मुद्रा में जोखिम अधिक है.

पहली चीज़ जो आपको समझने की ज़रूरत है, वह यह है कि बिटकॉइन किसी भी सरकार, कोषागार या केंद्रीय समाशोधन गृह द्वारा समर्थित नहीं है। इसका मूल्य सोने या किसी अन्य कीमती धातु से नहीं मिलता है। पूरे इतिहास में और 1971 तक अधिकांश राष्ट्रीय मुद्राओं को गोल्ड या किसी अन्य कमोडिटी द्वारा समर्थित किया गया था। ब्रेटन-वुड्स समझौते के अंत के बाद, हालांकि, मुद्रा के वास्तविक मूल्य का निर्धारण करने वाले खरीदारों और विक्रेताओं के साथ अधिकांश मुद्राओं को मुक्त बाजार में तैरने की अनुमति दी गई थी। राष्ट्रीय मुद्राओं को उनके संबंधित राष्ट्रीय सरकारों के पूर्ण विश्वास द्वारा समर्थित किया जाता है, और अक्सर किसी दिए गए राष्ट्र और उसके वित्तीय स्वास्थ्य पर जनमत संग्रह के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, ध्वनि राजकोषीय नीतियों वाला आर्थिक रूप से जीवंत देश आम तौर पर ऐसी मुद्रा प्राप्त करता है जो मूल्य में उच्च होती है.

बिटकॉइन को बाजार में खरीदारों और विक्रेताओं के विश्वास के अलावा किसी के द्वारा समर्थित नहीं किया गया है। मुद्रा विकास पर नज़र रखने और समायोजित करने के लिए कोई केंद्रीय बैंक नहीं है और मुद्रा के विकास और विकास की देखरेख के लिए कोई प्रमुख प्राधिकारी नहीं है। एक निश्चित अर्थ में, बिटकॉइन श्रम और बिजली की लागत से अपना मूल्य प्राप्त करते हैं। Bitcoin बनाने के लिए, जटिल समीकरणों को हल करने के लिए एक “माइनर” को उन्नत कंप्यूटर हार्डवेयर का उपयोग करना चाहिए। जब समीकरण पूरा हो जाता है, तो नए बिटकॉइन बनाए जाते हैं। यह बिटकॉइन में निहित मूल्य का एक प्रकार बनाता है.

अभी भी, केवल कुछ ही व्यवसाय (इस लेख को लिखने के समय, लगभग 1000) बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं। हालांकि, कई बिटकॉइन एक्सचेंज हैं, जो उपयोगकर्ताओं को पैसे के लिए सिक्कों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं। बाई-एंड-बड़े ये एक्सचेंज स्थिर साबित हुए हैं और बिटकॉइन काफी हद तक तरल हो गए हैं, जिसका अर्थ है कि आप इन्हें कैश के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। हाल के दिनों में बिटकॉइन के मूल्य में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है, हालांकि, $ 100 डॉलर से नीचे गिरकर $ 250 डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है। इन जंगली झूलों के नीचे, कई एक्सचेंजों को बंद करने के लिए मजबूर किया गया था.

यदि बिटकॉइन एक्सचेंजों के सभी बंद हो गए थे और मुद्रा प्रबुद्ध हो गई, तो किसी भी निवेशक ने बिटकॉइन को छोड़ दिया और उनके सभी पैसे खो जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर बिटकॉइन अन्य मुद्राओं के साथ परिवर्तनीय रहता है, तो भी जंगली कीमत स्विंग निवेशकों को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि बिटकॉइन एक बहुत ही दिलचस्प अवधारणा है, इस समय मुद्रा में पैसा निवेश करना मूर्खतापूर्ण होगा जिसे आप खो नहीं सकते.

#Crypto ExchangeBenefits

1

Binance
Best exchange


VISIT SITE
  • ? The worlds biggest bitcoin exchange and altcoin crypto exchange in the world by volume.
  • Binance provides a crypto wallet for its traders, where they can store their electronic funds.

2

Coinbase
Ideal for newbies


Visit SITE
  • Coinbase is the largest U.S.-based cryptocurrency exchange, trading more than 30 cryptocurrencies.
  • Very high liquidity
  • Extremely simple user interface

3

eToro
Crypto + Trading

VISIT SITE
  • Multi-Asset Platform. Stocks, crypto, indices
  • eToro is the world’s leading social trading platform, with thousands of options for traders and investors.

बिटकॉइन की तलाश कर रहे लोगों और कंपनियों को संभावित जोखिमों से भी घबराना चाहिए। प्रारंभ में, खनन बहुत सस्ता था और पीसी वाला कोई भी बिटकॉइन बना सकता था। समय के साथ, हालांकि, समीकरणों को हल करने की कठिनाई बढ़ गई है, जिससे अधिक शक्तिशाली उपकरण और बड़ी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है। अब, खनन उपकरण की कीमत 20,000 डॉलर से ऊपर हो सकती है और उपकरण चलाने के लिए बिजली के बिल बहुत जल्दी जुड़ सकते हैं.

यदि बिटकॉइन गिरता है, तो सभी उपकरण काफी हद तक बेकार हो जाएंगे और खनिकों को अभी भी अपने बिजली के बिलों का भुगतान करना होगा। किसी भी संभावित खनिक को बाजार में आने के लिए लागत और जोखिमों को बहुत बारीकी से तौलना चाहिए। यदि निवेशक खनन में शामिल होना चाहते हैं, तो निवेशकों के पूल के बीच जोखिम फैलाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इस तरह, बाजार के प्रमुख को दक्षिण में होना चाहिए, व्यक्तिगत निवेशकों को नुकसान सीमित रहेगा.

पुरानी कहावत है, कि आपको अपने सभी अंडे एक टोकरी में नहीं डालना चाहिए। बिटकॉइन का भी यही हाल है। एक छोटी राशि का निवेश जो आप खोने के लिए खर्च कर सकते हैं अंततः आपको पर्याप्त लाभ उत्पन्न कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप बहुत अधिक पैसा निवेश करते हैं, तो आप लंबे समय में अपने जीवन की बचत खो सकते हैं। इसके अलावा, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अंततः सरकार या संगठन को बिटकॉइन से खतरा महसूस हो सकता है और इसे नीचे लाने का फैसला किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी ट्रेजरी ने सिक्कों को बेचकर बाजार में अचानक निकासी और बाढ़ से पहले कीमतों को बढ़ाने के लिए बिटकॉइन में बड़ी रकम का निवेश करने का फैसला किया, तो यह संभवतः पूरी मुद्रा को नीचे ला सकता है। हालांकि यह एक सट्टा साजिश के सिद्धांत की तरह लग सकता है, यह वास्तविक विश्व जोखिम है.

संक्षेप में, सावधानी के साथ निवेश करें!

Mike Owergreen Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Like this post? Please share to your friends:
Adblock
detector
map